क्या आप अपनी आवाज को ढूंढना चाहते हैं

क्या आप अपनी आवाज को ढूंढना चाहते हैं     


नमस्ते,     
    
बहुत सारे लोग अपने पसंद और नापसंद को बहुत ज्यादा तवज्जो देते हैं । मैं आज आपके सामने ऐसा ही लेख लेकर उपस्थित हुआ हूँ ।       
   
   क्या आप अपनी आवाज को ढूंढना चाहते हैं



"एक जीवन शक्ति है, एक जीवन शक्ति है, एक ऊर्जा है, एक जल्दी है, जो आपके द्वारा कार्रवाई में अनुवादित है।" - मार्था ग्राहम

जब मैंने गाने के लिए अपना मुंह खोला, तो मेरी आवाज मेरे गले में फंस गई। एक गुजर ब्रोन्कियल संक्रमण का कफ और जलन अभी भी थी। खांसने के कई दिनों से मेरी आवाज बजरी और तनावपूर्ण थी। और गाने की प्रक्रिया ज्यादा मजेदार नहीं थी। मेरे शरीर से आने वाली आवाज़ मुझे नहीं थी। मैंने एक-दो बार अपना गला साफ किया, लेकिन यह अभी भी खुरदरा था।

धक्का देने के बजाय, मैंने अपने गले पर दबाव कम किया और हल्के से गाती रही, देखती रही और अपनी आवाज़ दिखाने का इंतज़ार करती रही। मैंने अपने केंद्र से आने वाली ध्वनि की कल्पना करते हुए गहरी सांस ली। धीरे-धीरे, ध्वनि तब तक सुचारू हो गई जब तक मैं कनेक्टेड ध्वनि के साथ गा रहा था मुझे पता है कि मैं हूं।

वहाँ खड़े होकर, अपनी आवाज़ खोजने के साथ प्रयोग करते हुए, मैं अपनी गायन या बोलने की आवाज़ खोजने और अपनी प्रतीकात्मक या रूपक आवाज़ खोजने के बीच समानता के बारे में सोचने लगा।

सांस और स्वर के बीच संबंध से शारीरिक आवाज बहती है। रूपक ध्वनि एक व्यक्ति के मूल्यों और दृष्टि के बीच एक अनूठा संबंध है और उन्हें कार्रवाई में कैसे व्यक्त किया जाता है। जब मैं "अपनी आवाज़ खोजता हूँ", तो मुझे अपने उद्देश्य की अनुभूति होती है। मुझे पता है कि मैं किस बारे में हूं और अपने आप को बहुत अधिक आसानी से व्यक्त करता हूं।

जब मैं अपनी आवाज खो देता हूं, तो मैं अपनी गायन आवाज को पुनः प्राप्त करने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया के समान फिर से पा सकता



हूं : मैं धक्का नहीं देता। बाधाएँ दबाव को कम करने, गहरी खुदाई करने और जो महत्वपूर्ण है उसे फिर से जोड़ने के लिए एक संकेत है।

मैं गहरी सांस लेता हूं और केंद्र से बोलता हूं। जब मैं केंद्र से बोलता हूं, तो मेरी शाब्दिक और आलंकारिक आवाजें मजबूत, स्पष्ट और अधिक आसानी से सुनी जाती हैं।

मैं अभ्यास करता हूं। अपनी आवाज को रोकना मेरे लिए संकेत है, इसे देखना, देखना और फिर से अभ्यास करना। धीरे-धीरे मुझे स्पष्ट हो जाता है कि "मेरी आवाज़" क्या लगती है और क्या महसूस करती है, और मैं इसे और आसानी से प्राप्त करने में सक्षम हूं।



जैसा कि मार्था ग्राहम सुझाते हैं, जीवन शक्ति, जीवन शक्ति और ऊर्जा जो आपकी आवाज है, उसे खोजें। अभ्यास के साथ, यह शक्तिशाली और सहज हो जाएगा।


https://nandkishoresingh278386417.wordpress.com/2021/03/25/%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%86%e0%a4%aa-%e0%a4%85%e0%a4%aa%e0%a4%a8%e0%a5%80-%e0%a4%86%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%9c-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%a2%e0%a5%82%e0%a4%82%e0%a4%a2%e0%a4%a8/?preview=true


Popular posts from this blog

राम-लक्ष्मण-परशुराम संवाद

Tips to get over the sleep epidemic

How to make yoga and Exercise Interesting